गाय पर निबंध। Cow essay in hindi (updated 2020)

आज हम इस पोस्ट में गाय का निबंध पढ़ेगे। गाय का निबंध बच्चों के परीक्षाओं में लिखने के लिए आता है इसलिए आप इस पोस्ट में गाय का निबंध आसान भाषा में पढ़ेगे, जो बच्चों को समझने में सहायता करेगी।


Q.गाय पर संक्षिप्त निबंध लिखें। Write A Short Essay On Cow (In Hindi)

गाय (Cow)

गाय की भूमिका

हमारी भारत भूमि में गाय को माता माना जाता है। और हमारे देश में माता को सबसे अधिक महत्व दिया जाता है माता हमारी जननी होती है।हमारे भारत देश में गाय को गौ माता भी कहा जाता है।
fast Duniya essay in hindi



गाय का महत्व

गाय हमें दूध देती है जो पूर्ण रूप से शुद्ध माना जाता है यह हड्डियों तथा मांसपेशियों को मजबूत बनाता है तथा रोगों से बचाता है इसे धार्मिक मैं भी शुद्ध माना जाता है वैज्ञानिक भी गाय के दूध को अत्यधिक विटामिन वाला दूध मानते हैं।

गाय का रंग-

भारत में गाय का रंग काला या सफेद पाया जाता है इसके अलावा चितकबरे रंग के भी गाय पाए जाते हैं, परंतु अन्य देशों में और भी कई रंग के गाय पाए जाते हैं।

गाय की बनावट

गाय की बनावट गाय के दो सिंग, एक नाक, एक पूंछ, एक मुंह, चार पैर, दो आंखें तथा चार थन होती है। किसी- किसी गाय में सिंग नही होते हैं।

गाय का धार्मिक महत्व

गाय को धर्मो में महत्वपूर्ण महत्व दिया गया है हिंदू धर्म में गाय मैं सभी देवता बसते हैं तथा हिंदू धर्म के लोग गाय को पूजते हैं अन्य धर्मों में भी गाय को श्रेष्ठ माना जाता है।

गाय से उत्पन्न वस्तुए

गाय हमें तीन चीजें देती है गोबर, दुध, मुत्र। गोबर का धार्मिक और वैज्ञानिक में महत्वपूर्ण योगदान है। गाय का गोबर का प्रयोग गाॅवों में घर की पुताई के लिए किया जाता है और यह पवित्र भी माना जाता है। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी गोबर कीटाणुओ को नाश करता है। गाय का मुत्र भी बहुत अच्छा है क्योंकि यह अनेक रोगों के उपचार के लिए काम आता है। इसके सेवन से यकृत के रोगो का इलाज होता है।
                             गाय का दुध अत्यधिक पौष्टिक माना जाता है। यह मनुष्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है।यह मनुष्य के हड्डियों को मजबूत बनाता है और मनुष्य के दिमाग को तेज तथा याददास्त को बढ़ाता है।

निष्कर्ष

हमारे लिए जैसे हवा पानी और भोजन चाहिए, उसी प्रकार गाय का भी हमारे जीवन तथा पर्यावरण के लिए जरूरी है तथा पर्यावरण के लिए सभी चीजें समान मात्रा में जरूरी है।


इस पोस्ट से जुड़ी आपका कोई सुझाव हो तो आप हमें कमेंट जरूर करें।
इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Post a Comment

Please Post Positive Comments & Advice

Previous Post Next Post