कंप्यूटर के महत्व पर निबंध। (संक्षिप्त व सरल भाषा में)

आज कंप्यूटर की चर्चा चारो तरफ है कंप्यूटर हमारे कार्यों को आसान बनाता है। कंप्यूटर की महत्व को देखते हुए आजकल हमारे परीक्षाओं में कंप्यूटर के महत्व के बारे में निबंध लिखने के लिए आता है।

कंप्यूटर का महत्व

भूमिका- 

वर्तमान युग कंप्यूटर का है यदि भारतवर्ष पर नजर दौड़ा कर देखें तो हम पाएंगे कि आज के जीवन में लगभग सभी क्षेत्रों में कंप्यूटर का प्रवेश हो गया है।

रेलवे, बैंक, हवाई अड्डा, डाकखाने, बड़े-बड़े उद्योग, स्कूल-कॉलेज का हिसाब-किताब, रुपए गिनने तक की मशीनें कंप्यूटरीकृत हो गई है। अभी यह कंप्यूटर का प्रारंभिक प्रयोग आने वाला समय इसके विस्तृत फैलाव का संकेत दे रहा है।


आधुनिक उपकरण- 

कंप्यूटर इस पागल गति को सुव्यवस्था देने की समस्या आज की प्रमुख समस्या कहते हैं। आवश्यकता आविष्कार की जननी है इस आवश्यकता ने अपनी व्यवस्था को व्यवस्था में बदल दिया हड़बड़ी में होने वाली मानवीय भूलों के लिए कंप्यूटर रामबाण औषधि है।

क्रिकेट के मैदान में अंपायर की निर्णायक भूमिका हो या करोड़ों लाखों अरबों की लंबी-लंबी गन्ना ए कंप्यूटर पलक झपकते ही आपकी सारी समस्या हल कर सकता है पहले इन कामों को करने के लिए कर्मचारी हर काम करते थे एक भूल से बढ़ाकर और अधिक गड़बड़ी करते थे काम तनाव अधिक होता था अब कंप्यूटर की सहायता से सीधा हो गई है।

कम्प्यूटर का प्रयोग- 

कंप्यूटर में फाइलों की आवश्यकता कम कर दी है, कार्यालय की सारी गतिविधियां कंंप्यूटर में बंद हो जाती है। इसलिए फाइलों के शेरों की जरूरत अब नहीं रही अब समाचार पत्र भी इंटरनेट के माध्यम से पढ़ने की व्यवस्था हो गई है।
विश्व के किसी कोने में छपी पुस्तक फिल्म घटना की जानकारी इंटरनेट पर ही उपलब्ध हो जाती है एक समय था जब कहते हैं कि विज्ञान ने संसार को कुटुम बना दिया है कंप्यूटर ने तमाम उसको तुमको अपने कमरे में उपलब्ध करा दिया है संभव है कंप्यूटर की सहायता से अनचाहे सवाल का जवाब दूरदर्शन इंटरनेट हार्दिक शुभ काम का जिस प्रदेश का आनंद उठा सकें

मनुष्य का जीवन- 

संचार व्यवस्था, टेलीफोन, रेल, फ्रिज, वाशिंग मशीन के बिना मानव का जीना कठिन हो गया है। इन सबके निर्मान में कंप्यूटर का बहुत बड़ा योगदान रहा है। हजारों मील की दूरी पर पर सटीक निशाना वस्तुओं को खोजने में कंप्यूटर का महत्व है।

उपसंहार- 

आज कंप्यूटर ने मानव जीवन को सीधा सरलता सुव्यवस्था और सटीकता प्रदान की है इसका महत्व आज बहुत अधिक है परन्तु इसका सही और गलत इस्तेमाल मनुष्य के हाथ में है।


इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।
Chandradeep Kumar

मेरा नाम चन्द्रदीप कुमार है। मैं एक हिन्दी लेखक और www.fastduniya.com का founder हूँ।

Please Post Positive Comments & Advice

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post

You Might Like

–>