कोरोना वायरस पर निबंध हिंदी में॥ Corona Virus par nibandh

दोस्तों, 2020 में तो सबको पता है की कोरोना वायरस की वजह से कितने लोगो की रोजी-रोटी छीन गयी कितने लोगो को भूखे पेट सोना पड़ा, हम इन्ही बातो को लेते हुए कोरोना महामारी पर निबंध आपको इस पोस्ट के माद्यम से आपको बताया गया है।

कोरोना वायरस पर निबंध 

भूमिका- 

कोरोना 2020 में ऐसा रोग बनकर आया की उसने सारा अर्थव्यवस्था चौपट कर दी, पूरी दुनिया इस वायरस से परेशान हो गया थी। पुरे विश्व में हाहाकार मचा दिया इस वायरस ने। इस वायरस ने लाखों लोगो की जान ले ली। वैज्ञानिक भी इस वायरस की दवा अभी नहीं बना पाए है।

कोरोना की उत्पति- 

कोरोना वायरस की उत्पति चीन के वुहान शहर से हुआ। यह वायरस चमगादड़ो में फैलता है, पर चीनी लोगो के द्वारा चमगादड़ खाने पर यह वायरस मनुष्य के शरीर में आ गया।

कोरोना वायरस कैसे फलता है?

कोरोना वायरस किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है इसलिए सरकार ने लौकडाउन लगा दिया था ताकि लोग एक दूसरे के संपर्क में न जा सके और lockdown लगने के बाद यह बहुत हद तक सफल भी हुआ, पर  की वजह से बहुत लोगो को कई सारी मुसीबतों का सामना भी करना पड़ा। 

लौकडाउन के नुकसान-

लौकडाउन में ज्यादा नुकसान और फायदे काम हुए है लोगो की रोजी-रोटी बंद हो गयी, लौकडाउन में ज्यादा प्रभावित्र वे लोग हुए जो की रोज कमाते और खाते थे।  कई लोगो को भूखे पेट सोना पड़ा। 

लौकडाउन का फायदा-

सिर्फ यह हुआ है वायरस को फैलने में काफी हद तक रोका गया है। इस कोरोना वायरस को रोकना भी जरुरी था क्योंकि यह जानलेवा वायरस है यदि लौकडाउन न किया जाता तो यह वायरस बहुत ज्यादा फैलता और बहुत सरे लोग मरे जाते। 

निष्कर्ष-

कोरोना एक ऐसी महामारी है जिसे रोका जाना अति आवश्यक है, इसलिए हमें सरकार द्वारा बनाए गए नियमो का पालन करना चाहिए, लोगो से दो गज की दुरी बनाए रखे तथा मास्क अवश्य पहने। अभी भी कोरोना वायरस की दवा नहीं बानी है।

यह corona par nibandh in hindi में आपको पसंद आया होगा पसंद आता तो कृपया शेयर और कमेंट जरूर करे।
Chandradeep Kumar

My Name is Chandradeep Kumar. I am the founder of www.fastduniya.com from India.

Please Post Positive Comments & Advice

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post